- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

काबुल : आतंकी संगठन तालिबान ने 11 आतंकियों के बदले 3 भारतीय इंजीनियरों को किया रिहा

अफगानिस्तान के आतंकी संगठन तालिबान ने बंधक बनाए गए तीन भारतीय इंजीनियरों को रिहा कर दिया है।

0 7

काबुल (संदेशवाहक न्यूज डेस्क)। अफगानिस्तान के आतंकी संगठन तालिबान ने बंधक बनाए गए तीन भारतीय इंजीनियरों को रिहा कर दिया है। इसके बदले में उसने जेल में बंद अपने 11 आतंकियों को छुड़ा लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अदला-बदली रविवार को हुई। सूत्रों ने बताया कि छोड़े गए 11 आतंकियों में शेख अब्दुर रहीम और मौलावी अब्दुर राशिद भी शामिल हैं। दोनों क्रमश: कुनूर और निमरोज प्रांत के लिए तालिबान के गर्वनर के रूप में काम कर चुके हैं।

इस अदला-बदली को लेकर भारतीय और अफगान अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। तालिबान ने अफगानिस्तान के उत्तरी बघलान प्रांत स्थित एक ऊर्जा संयंत्र में काम करने वाले 7 भारतीय इंजीनियरों को मई 2018 में बंधक बना लिया था। इनमें से एक को मार्च में छोड़ा गया था, लेकिन अन्य की कोई जानकारी नहीं मिल पाई थी।

दोनों तरफ से रिहाई की प्रक्रिया अफगानिस्तान के लिए विशेष अमेरिकी दूत जल्मे खलीलजाद और तालिबान के प्रतिनिधि मुल्ला अब्दुल गनी बरदार के बीच बैठक में हुई। बरदार अपने 12 सदस्यों के साथ पाकिस्तान सरकार के आमंत्रण पर बातचीत के लिए बुधवार से ही इस्लामाबाद में मौजूद है। तालिबानी प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की और दक्षिण एशिया क्षेत्र में शांति और सौहार्द को लेकर बातचीत की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

sixteen + two =