- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

डीएम ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरीक्षण, मिली खामियां

विकास खण्ड अकबरपुर के गदायां प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण करते हुए छात्रों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया।

0 64

अम्बेडकर नगर (संदेशवाहक न्यूज डेस्क)। विकास खण्ड अकबरपुर के गदायां प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण करते हुए छात्रों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। जिसमें तमाम खामियां पायी। जिसपर जिलाधिकारी ने कड़ा रूख अपनाते हुए टीम गठित कर विद्यालय का जांच कराने का निर्देश दिया।

गौरतलब हो कि गुरूवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा व मूलभूत सुविधाओ का जायजा लेने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय गदाया पहुँचे। जहां तमाम खामियां देखने को मिली। निरीक्षण के दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या परवीन बानो अनुपस्थिति मिली। जिस पर पूछे जाने पर उपस्थित अध्यापिका सुधा पाण्डेय ने बताया कि प्रधानाचार्य किसी काम से गई है। विद्यालय में दो सौ अट्ठाइस छात्र-छात्राओं का एडमीशन हुआ है जिसमें मौके पर उन्यासी छात्र-छात्रा उपस्थित पाये गये। विद्यालय परिसर के चारो तरफ बड़े-बड़े घास का अम्बार देखने को मिला। किसी छात्र के पास ड्रेस, जूते तो किसी के पास ड्रेस नहीं था। छात्रों के उपयोग के लिए प्रर्याप्त मात्रा में साबुन भी नहीं था। अग्निशमन सिलेण्डर भी 2010 के बाद से रिफिल नहीं किया गया था।

वही जिलाधिकारी ने छात्रों से उनके पढ़ाई-लिखाई के बारे में चर्चा करते हुए दीवारों पर लिखे स्लोगन का अर्थ पूछने पर कोई भी छात्र अर्थ नहीं बता पाया। जिलाधिकारी ने मिड-डे-मील भी चखा। उन्यासी छात्रों के लिए दो किलो दाल बनाया गया था जो बहुत कम था। दाल कॉफी पतली थी व नमक तेज था। विद्यालय में गैस सिलेण्डर नहीं था लकड़ी के चूल्हे पर मिड-डे मील बन रहा था। मिड-डे मील बनाने के लिए 6 कार्यकर्ती नियुक्त थी लेकिन मौके पर चार उपस्थित मिली। शौचालय उपयोग के लिए ठीक था। वहीं गदायां के विद्यालय प्रांगण में उपस्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में कुल अस्सी छात्र-छात्रा पंजीकृत थे। दस छात्रों का उपस्थिति रजिस्टर में उपस्थिति अंकित था। लेकिन मौके पर कोई भी छात्र उपस्थित नहीं पाया गया । मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ती शहाना परवीन उनुपस्थित थी लता मिश्रा उपस्थित पायी गयी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

three × 1 =