- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

God of Cricket: आज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है, इस बार नहीं मनाएंगे जन्मदिन

सचिन तेंदुलकर को भगवान की तरह मानने वाले देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन किसी उत्सव से कम नहीं है।

0 164

खेल डेस्क (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। सचिन तेंदुलकर को भगवान की तरह मानने वाले देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन किसी उत्सव से कम नहीं है। सचिन तेंदुलकर का जन्म 1973 में इसी दिन हुआ था, सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सर्वकालिक बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने बहुत छोटी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। उनके प्रशंसक उन्हें प्यार से भिन्न-भिन्न नामों से पुकारते हैं जिनमें सबसे प्रचलित लिटिल मास्टर व मास्टर ब्लास्टर है।वह देश के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें भारत रत्न से नवाजा गया।

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने अपने इतने बड़े करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। जिनके कई रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जिनको तोड़ा नामुमकिन है। लेकिन सचिन तेंदुलकर इससे सहमत नहीं है, उनका कहना है ऐसे बहुत से आसाधारण खिलाड़ी है जो ऐसा कर सकते है।

16 नवम्बर 2013 को मुम्बई के अपने अन्तिम टेस्ट मैच में उन्होंने ७४ रनों की पारी खेली। सन 1989 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले सचिन ने 2013 में क्रिकेट से अलविदा कह दिया है, लेकिन अनुभव और क्रिकेट ज्ञान से अभी युवा खिलाडियों के लिए प्रेरणास्रोत है। अपने 24 साल के करियर में वो 200 इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल चुके हैं। सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट खेलते हुए 51 टेस्ट शतक जड़ चुके हैं। सचिन तेंदुलकर 6 बार वर्ल्ड कप (ODI) खेल चुके हैं, अधिकतर खिलाड़ी 3-4 बार ही वर्ल्ड कप खेल पाते हैं।

सचिन तेंदुलकर दुनिया के इकलौते क्रिकेट प्लेयर है, जोकि इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 हजार रन बना चुके हैं, जिसको तोड़ना काफी मुश्किल है। भारत रत्न सम्मान को प्राप्त करने वाले वे सबसे कम उम्र के व्यक्ति और सर्वप्रथम खिलाड़ी हैं। गौरतलब है कि इससे पहले यह सम्मान खेल के क्षेत्र में नहीं दिया जाता था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

three × one =