- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

मसाला चाय पीने से बढ़ाएं, रोग प्रतिरोधक क्षमता: वरिष्ठ होम्योपैथिक डॉक्टर रूप कुमार बनर्जी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बहुत जरूरी है।

0 74

हेल्थ डेस्क (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। वरिष्ठ होम्योपैथिक डॉक्टर रूप कुमार बनर्जी ने कहा, हम में से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बहुत जरूरी है। आप जानते हैं कि भारतीय मसालों में इम्यूनिटी बढ़ाने की जबरदस्त क्षमता होती है। ऐसे में कुछ खास मसालों का प्रयोग अगर रोजाना की चाय बनाने में करेंगे, तो चाय का स्वाद भी बढ़ जाएगा और पूरे परिवार की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही साथ शरीर को तमाम तरह के रोगों, वायरस और बैक्टीरिया को रोकने में सक्षम बनता है।

ये चाय मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है, इसको पीने से मोटापा भी कम होता है। अपच, कब्ज और गैस जैसी पेट की समस्याएं बिल्कुल दूर रहती हैं क्योंकि इसमें खास मसालों का प्रयोग किया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना होने वाली छोटी मोटी समस्याएं जैसे खांसी, गले में खराश, मुंह के छाले, सिर दर्द, बदन दर्द आदि को ठीक करने में मदद मिलती है । बच्चों से लेकर बड़ों और बुजुर्गों तक हर व्यक्ति के लिए यह चाय फायदेमंद है।

मसाला पाउडर के लिए जरूरी सामग्री

  • हरी इलायची- 2 चम्मच
  • लौंग- 1 चम्मच
  • काली मिर्च- 2 चम्मच
  • दालचीनी- 3-4 टुकड़े
  • सौंठ पाउडर या सूखी अदरक का पाउडर- 2 बड़े चम्मच

कैसे बनाएं ये चाय मसाला पाउडर

सबसे पहले सौंठ पाउडर को छोड़कर बाकी सभी साबुत मसालों को एक स्टील के बड़े प्लेट में 1 घंटे के लिए धूप में रख दें। इसके बाद इन मसालों को ग्राइंडर जार में डालकर अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक सूखे बर्तन में निकालकर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें सौंठ पाउडर भी मिला लें और इस मसालों के मिश्रण को एक एयर टाइट जार में भरकर रख दें।

कैसे करें चाय मसाला पाउडर का इस्तेमाल

जब भी चाय बना रहे हैं, तो प्रति कप के हिसाब से 1 चुटकी मसाला चाय के उबलने के बाद डाल सकते हैं। इससे चाय में स्वाद और सुगंध दोनों बढ़ जाएंगे। यदि और ज्यादा फायदे चाहते हैं, तो चाय को उबालते समय नहीं, बल्कि चाय को कप में छानने के बाद 1 चुटकी पाउडर डालकर मिलाएं और फिर पिएं। दूध नहीं या बहुत कम डाले l

Leave A Reply

Your email address will not be published.

four × 5 =