- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

कोरोना के लक्षण चेक करने वाला टूल Jio ने किया लॉन्च, ऐसे करेगा काम

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन हो चुका है।

0 7

नई दिल्ली (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन हो चुका है। इस दौरान Reliance Jio ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनर्शिप करके एक टूल बनाया है जिससे Covid-19 के लक्षण पता लगाए जा सकते हैं।

Relianace Jio के इस टूल का नाम Coronavirus – Info & tools है। ये MyJio ऐप पर उपलब्ध है और इसे एंड्रॉयड और आईफोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। खास बात ये है कि इसे यूज करने के लिए आपको रिलयांस जियो यूजर होना जरूरी नहीं है।

सिंप्टम्स चेक करने वाला ये टूल दरअसल आपके द्वारा एंटर किए गए इनपुट्स के तहत काम करता है। इसमें ट्रैवल हिस्ट्री से लेकर फ्लू तक की जानकारी देनी होगी। यहां आपके डेटा को देख कर ये भी बताया जाएगा कि आपको होस्पिटल या लैब टेस्ट के लिए जाने की जरूरत है या नहीं।

कंपनी का दावा है कि ये टूल यूजर द्वारा एंटर किए गए डेटा के आधार पर ये भी इफिशिएंट तरीके से बताएगा कि यूजर को कोरोना वायरस से जुड़े हल्के लक्षण हैं। इस टूल में WHO और भारत सरकार की गाइडलाइन भी है जहां इससे प्रोटेक्शन के बारे में बताया गया है।

अगर आप इस टूल को यूज करना चाहते हैं तो MyJio ऐप ओपन करके बैनर पर टैप करें। यहां   #CoronaHaaregaIndiaJeetega का बैनर मिलेगा। यहां टैप करके डायरेक्ट आप एक सेक्शन में जाएंगे जहां ये टूल मिलेगा। यहां से आप इसे यूज कर पाएंगे।

इसे यूज करने से पहले आपको एक बात ध्यान में रखना होगा। क्योंकि इस सिंप्टम चेकर के साथ डिस्क्लेमर भी दिया गया है। इसे आप ध्यान से पढ़ लें। इस टूल में कई अलग अलग प्रोफाइल्स बना सकते हैं। इनमें खुद का प्रोफाइल सहित, पेरेंट और अपने रिश्चतेदारों का भी प्रोफाइल बना सकते हैं।

MyJio ऐप में Covid-19 को लेकर भारत में टेस्ट सेंटर के बारे में भी बताया गया है। यहां एक सेक्शन है जहां अलग अलग कोरोना के मामलों की जानकारी है। जैसे कितने केस हैं, ऐक्टिव केस, क्योर्ड केस और अब तक इससे कितनी मौत हो चुकी हैं।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने Cornoavisu को लेकर एक वॉट्सऐप हेल्पलाइन तैयार किया है। यहां बॉट्स कोरोना वायरस को लेकर जानकारी देते हैं. रिलांयस जियो का दावा है कि इसे बनाने के लिए रिलायंस को ही कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

4 × three =