- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

लॉकडाउन: बेसहारों का सहारा बनी खाकी, गरीबों को बांटा खाना

सड़क किनारे फुटपाथ पर रात गुजारने वालेे गरीब और बेसहारा लोगों की मदद के लिए पुलिसकर्मी सामने आ रहे हैं।

0 8

लखनऊ (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। बाजार बंद है, होटल, रेस्‍त्रां और ठेले वाले भी दुकान नहीं लगा पा रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्‍यादा कोई परेशान है तो वे हैं बेसहारा लोग। सड़क किनारे फुटपाथ पर रात गुजारने वालेे गरीब और बेसहारा लोगों की मदद के लिए पुलिसकर्मी सामने आ रहे हैं। मानवता का मिशाल पेश करते हुए राजधानी पुलिस इन लोगों के लिए खानेे का पैकेट वितरित कर रही है। गुरुवार काेे चारबाग में पुलिस के अ‍ालाधिकारी मातहतों के साथ कुछ इसी सेवा भाव में नजर आए। डीसीपी मध्‍य दिनेश सिंह, एडसीपी मध्‍य चिरंजिव नाथ सिन्‍हा, एडीसीपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी, एसीपी हजरतगंज अभय कुमार मिश्र समेत अन्‍य अधिकरियों ने रिक्‍शा चालकों को खाने का पैकेट वितरित‍ किया।

सड़क किनारे रात बिताने को मजबूर बेसहारा लोगों को पुलिस ने हजरतगंज और हुसैनगंज स्थित रैन बसेरों में पहुंचाया और उनके खाने पाने की इंतजाम किया। एसीपी हजरतगंज अभय कुमार मिश्र ने बताया कि कुछ व्‍यापारियों की मदद से पुलिस बेसहारा लोगों के लिए खाना पानी व अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति कर रही है। क्षेत्र में ऐसे कितने लोग हैं, इसको चिंहित किया जा रहा है। कई ऐसे परिवार भी हैं जो झुग्‍गी झोपड़ी में रहते हैं और हर रोज मजदूरी कर के अपनेे परिवार का पालन करते हैं। हालांकि वर्तमान परिवेश में सारा काम बंद होने के कारण उनकी आर्थिक स्थि‍ति पटरी से उतर गई है। ऐसे में पुलिसकर्मी इन लोगों की सूची तैयार कर ​िफलहाल खाने पीने की व्‍यवस्‍था कर रहे हैं।

गुरुवार को पुलिस सभी चौराहों पर बेरिकेडिंग लगाकर मुस्‍तैद रही। पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा गुरुवार को बेवजह सडकों पर निकलने वाले लोगों की संख्‍या कम रही। हालांकि पुराने लखनऊ, फैजुल्‍लागंज, सेक्‍टर एन विकासनगर, सेक्‍टर 18 वंंदावन योजना, तकरोही, सेक्‍टर 18 इंदिरानगर और खुर्रमनगर में लोग सड़कों पर टहलते दिखे। पुलिस ने माइक से शहर के इलाकों में लोगों को घरों में रहने की अपील की। सुबह और शाम के वक्‍त घर का सामान लेने निकले लोगों को पुलिस ने एक मीटर की दूरी पर खडा कराया। इसके साथ ही दुकानदारों को भी हिदायत दी कि एक समय में दुकान के भीतर एक या दाेे खरीदार को ही प्रवेश दें।

पुराने लखनऊ में नारेबाजी, हंगामा

पुराने लखनऊ के दरगाह कटरा मोहम्‍मद अली में बुधवार देर रात कुछ लोगों ने नारेबाजी शुुुरू कर दी। इस दौरान वहां हंगामा शुरू हो गया। जानकारी पाकर पुलिस ने मौके पर जाकर भीड़ लगाए लोगों को खदेड़ा और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी। एडीसीपी पश्चिम ने बताया कि हंगामे जैसी कोई बात नहीं थी। कुछ लोग नारेबाजी कर रहे थे, जिन्‍हें पुलिस ने शांत करा दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

3 × four =