- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

पुरुषों को अपनी दाढ़ी के बाल की देखभाल की जरुरत

शोधकर्ताओं का कहना है कि पुरुषों को पानी और शैम्पू का उपयोग करके हर दिन अपनी दाढ़ी साफ करनी चाहिए।

0 46

हेल्थ डेस्क (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। दाढ़ी वाले पुरुष अक्सर अधिक आकर्षक लगते हैं। लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि पुरुषों की दाढ़ी के बालों में कुत्तों की तुलना में अधिक कीटाणु होते हैं।

वैज्ञानिकों ने पाया कि कुत्तों की गर्दन के फर की तुलना में पुरुषों की दाढ़ी में काफी अधिक रोगाणु होते हैं। इसके अलावा, इस तरह के रोगाणुओं में काफी अधिक रोगजनक भी होते है। अध्ययन में कुत्तों की तुलना में पुरुषों की दाढ़ी में अधिक बैक्टीरिया पाए गए। शोधकर्ताओं का कहना है कि पुरुषों को पानी और शैम्पू का उपयोग करके हर दिन अपनी दाढ़ी साफ करनी चाहिए। वे बालों को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए दाढ़ी का तेल लगाने का भी सुझाव देते हैं।

दाढ़ी को साफ रखने का सही तरीका

  1. पानी से दाढ़ी वाले क्षेत्र को साफ करें। थोड़ी मात्रा में दाढ़ी के शैम्पू से दाढ़ी की मालिश करें। अब इसे पानी से धो लें।
  2. दाढ़ी वाले क्षेत्र में दाढ़ी कंडीशनर के साथ मालिश करें। बालों में एक मिनट के लिए कंडीशनर लगाने के लिए छोड़ दें, अब फिर से पानी से धो लें।
  3. शॉवर के बाद गांठ को हटाने के लिए दाढ़ी ब्रश से दाढ़ी को कंघी करें।
  4. दाढ़ी के तेल की कुछ बूँदें लगाएँ और फिर मालिश करें।
  5. अपनी दाढ़ी के बालों को फिर से मिलाएं जो आप चाहते हैं कि आकृति बनाएं और इसे एक स्टाइल दें।

सप्ताह में एक या दो बार दाढ़ी को साफ करना चाहिए। इसे रोजाना न धोएं, बल्कि इसे नियमित रूप से साफ करें और कोशिश करें कि ज्यादा देर तक शेव न करें। एक संतुलित पीएच (ph) शैम्पू का प्रयोग करें जो आपकी दाढ़ी को मुलायम बनाए रखेगा। पीएच (ph) 4.5 – 5.0 एक अच्छा पीएच संतुलन माना जाता है, इसलिए, बालों की अच्छी सफाई दे सकता है। केराटिन प्रोटीन युक्त दाढ़ी उत्पादों का उपयोग आपकी दाढ़ी की चमक को बनाए रख सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

20 − 20 =