- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

नेपाल ने फिर खड़ा किया विवाद, संसद में पेश किया भारत का गलत नक्शा

नेपाल की कानून मंत्री शिवा माया तुंबामफे ने रविवार को विवादित नए नक्शे को लेकर संशोधन विधेयक नेपाली संसद में पेश किया।

0 135

नई दिल्ली (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। नेपाल की कानून मंत्री शिवा माया तुंबामफे ने रविवार को विवादित नए नक्शे को लेकर संशोधन विधेयक नेपाली संसद में पेश किया। इससे पहले शनिवार को नेपाल की सरकार द्वारा संसद में प्रस्तुत किए इस विधेयक पर मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने शनिवार को चर्चा की और इसके पक्ष में मत देने का फैसला किया। आपको बता दें कि नेपाल के नए नक्शे में भारत के कुछ हिस्से को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया है।

नेपाली कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक सीडब्ल्यूसी की बैठक में रखा गया प्रस्ताव उस संविधान संशोधन विधेयक से संबंधित है जिसमें संविधान के अनुच्छेद 9 (दो) से संबंधित तीसरी अनुसूची में शामिल राजनीतिक मानचित्र में संशोधन करने का प्रावधान किया गया है।

नेपाली संविधान में संशोधन करने के लिए संसद में दो तिहाई मतों का होना आवश्यक है। आपको बता दें कि भारत के साथ सीमा विवाद के बीच नेपाल ने हाल ही में देश का संशोधित राजनीतिक और प्रशासनिक मानचित्र जारी किया था जिसमें रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा क्षेत्रों पर दावा किया गया था।

भारत ने इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी और कहा था कि कृत्रिम रूप से क्षेत्र के विस्तार को स्वीकार नहीं किया जाएगा। भारत ने नेपाल से कहा था कि इस प्रकार मानचित्र के द्वारा अनुचित दावा न किया जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

2 × 4 =