- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

राज्यसभा का चुनाव कोरोना की वजह से टला, नई तारीख की घोषणा 31 मार्च के बाद

चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया है।

0 7

नई दिल्ली (संदेशवाहक न्यूज़ डेस्क)। कोरोना वायरस संकट की वजह से 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा के चुनाव को रद्द कर दिया गया है। नई तारीख की घोषणा 31 मार्च 2020 के बाद की जाएगी। चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया है। देश के विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे।

राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी है, नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी। 37 सीटों के लिए सिर्फ एक नाम आने की वजह से, 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिये गए। बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया है।

चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से कोरोना वायरस की वजह से देश संकट में है, वैसे में चुनाव करना संभव नही था। पीएम मोदी ने 24 मार्च शाम 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है। कई शहरों में धारा 144 लागू है। ट्रेन, बस, मेट्रो व निजी साधन सब बंद हैं, ऐसे में विधायक वोटर्स का विधानसभा तक पहुंचना कठिन है।

आयोग के एक अधिकारी का कहना है कि कोरोना की वजह से संसद का वर्तमान सत्र समय से पहले स्थगित करने पर सभी राजनीतिक दल राजी हुए है, इसलिए संसद का वर्तमान सत्र समय से पहले समाप्त हुआ। चुनाव आयोग के पास विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से सुझाव आये थे और आयोग ने भी स्थिति की समीक्षा करने के बाद चुनाव रद्द करने का फैसला लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

two × four =