- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

सेल्फ-एंप्लॉयड व स्टूडेंट्स भी ले सकते हैं क्रेडिट कार्ड, जानिये कैसे

क्रेडिट कार्ड आजकल युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रहा है। खाशकर शहरी क्षेत्रों में इसका प्रचलन तेजी से बढ़ा है।

0 1

नई दिल्ली (संदेशवाहक न्यूज डेस्क)। क्रेडिट कार्ड आजकल युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रहा है। खाशकर शहरी क्षेत्रों में इसका प्रचलन तेजी से बढ़ा है। यही नहीं, क्रेडिट कार्ड लग्जरी लाइफ की एक जरूरी आवश्यकता भी बन गया है। इस सबके बावजूद क्रेडिट कार्ड पाना स्टूडेंट, सेल्फ एंप्लॉयड और दूसरे कई लोगों के लिए काफी कठिन होता है। इसके अलावा नए-नए एंप्लाइज जिनकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होती है, उन्हें भी क्रेडिट कार्ड पाने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हम बताने जा रहे हैं कि ये लोग भी अपनी आवश्यकता के अनुरूप क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे-

जिनके पास हो दूसरे स्रोतों से आय

बैंक क्रेडिट कार्ड देने से पहले यह सुनिश्चित करते हैं कि वह व्यक्ति क्रेडिट कार्ड का पैसा चुकाने में समर्थ रहेगा या नहीं। ऐसे में यह महत्वपूर्ण नहीं है कि ग्राहक कहीं कर्मचारी है या नहीं, बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि उसके पास आय का स्रोत हो। इसका मतलब यह है कि अगर किसी व्यक्ति के पास जॉब नहीं है, लेकिन आय का कोई स्रोत है, तो वह क्रेडिट कार्ड पा सकता है। यहां आय का स्रोत किराया, फ्रीलांसिंग, एफडी, आरडी, ट्रस्ट मनी आदि हो सकते हैं।

स्टूडेंट्स के लिए क्रेडिट कार्ड

जो लोग जॉब नहीं कर रहे हैं और अभी पढ़ाई ही कर रहे हैं, वे भी क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। इन दिनों भारत में कई बैंक कई तरह के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड्स की पेशकश कर रहे हैं। इन कार्ड्स के माध्यम से स्टूडेंट्स अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। हालांकि, इन कार्ड्स की क्रेडिट लिमिट रेगुलर क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम होती है। ये स्टूडेंट् क्रेडिट कार्ड कुछ स्पेशल लाभ भी देते हैं। इनमें कम ब्याज दर, ज्वाइनिंग और रिन्यूअल फीस में छूट आदि शामिल है।

एड-ऑन कार्ड

एड-ऑन कार्ड एक एडिशनल कार्ड होता है, जो प्राइमरी क्रेडिट कार्ड के तहत ही जारी किया जाता है। यह सामान्यतया प्राइमरी कार्डधारकों के करीबियों, 18 साल से ऊपर के बच्चों और पेरेंट्स के लिए जारी किया जाता है। अगर आप बेरोजगार हैं और आपके पास आय का कोई स्रोत नहीं है और अगर आपके परिवार में से किसी के पास प्राइमरी क्रेडिट कार्ड है, तो आप एड-ऑन क्रेडिट कार्ड का फायदा उठा सकते हैं।

एफडी पर क्रेडिट कार्ड

कई बैंक इन दिनों एफडी पर क्रेडिट कार्ड की पेशकश कर रहे हैं। इसमें बैंक उन ग्राहकों से क्रेडिट कार्ड की पेशकश कर रहे हैं, जो उनके साथ एफडी भी खुलवाना चाहते हैं। यह सुविधा सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के नाम से जानी जाती है। जिन लोगों के पास स्थाई जॉब नहीं है, वे इस तरह से क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

twenty − seventeen =