- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

पर्यावरण के सामने मौजूद खतरों से निपटने के लिए मिलकर काम करना होगा : स्विस राष्ट्रपति

राष्ट्रपति सिमोनेटा सोमारुगा ने दुनियाभर में आग लगने की घटनाओं पर भी चिंता जाहिर की।

0 5

स्विट्जरलैंड ( संदेशवाहक न्यूज डेस्क) स्विट्जरलैंड की राष्ट्रपति सिमोनेटा सोमारुगा ने मंगलवार को कहा कि दुनियाभर में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, और हमारे पर्यावरण के सामने मौजूद खतरों से निपटने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि यह केवल दमकल वालों का दायित्व नहीं है।

सोमारुगा ने यहां विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक में विशेष संबोधन में कहा, ‘मैं आज दुनिया की हालत को चिंता के साथ देखती हूं। असहिष्णुता, नफरत और प्रतिशोध है। हमें साझा भविष्य के लिए सही संतुलन बनाने की जरूरत है।’ स्विस फेडरेशन की अध्यक्ष ने कहा, ‘दुनिया में आग लगी हुई है। हम अमेजन और ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगी देख रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘दुनिया का पारिस्थितिकी संतुलन खतरे में है और हमें समझना होगा कि हम सबके लिए क्या परिणाम होंगे।’

सोमारुगा ने कहा कि जैवविविधता पेरिस के एफिल टॉवर की तरह है और अगर आप टॉवर से रोजाना एक पेच निकाल लेते हैं तो शुरू में तो कुछ नहीं होगा, लेकिन आप पेच निकालते रहे तो एक दिन टॉवर गिर जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमें चाहिए कि राजनेता वैश्विक तापमान वृद्धि और जलवायु परिवर्तन पर अपने अपने देशों में तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई करें।’ स्विस राष्ट्रपति ने मानवता के भविष्य के लिए कीटों तथा जैवविविधता के महत्व को रेखांकित करते हुए उपस्थित प्रतिनिधियों को एक वीडियो भी दिखाया। उन्होंने निजी क्षेत्र से जैवविविधता पर मंडरा रहे खतरे से निपटने को कहा तथा नेताओं एवं सामाजिक संगठनों से भी इस दिशा में कार्रवाई करने को कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

3 × five =