- Advertisement -

- Advertisement -

- Advertisement -

होमगार्ड के ड्यूटी लगाने व वेतन निकालने के फर्जीवाड़े को लेकर सरकार सख्त

होमगार्ड के जवानों की फर्जी ड्यूटी दिखाकर वेतन हड़पने का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया।

0 5

लखनऊ (संदेशवाहक न्यूज डेस्क)। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) में भविष्य निधि घोटाले के मामला शांत हुआ नही की यूपी होमगार्ड के जवानों की फर्जी ड्यूटी दिखाकर वेतन हड़पने का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया। गौतमबुद्धनगर जिले में दो महीने की जांच में इस घोटाले का राजफाश हुआ है। इस घोटाले की जांच के लिए शासन ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर 10 दिन में रिपोर्ट मांगी है। यह कमेटी जांच के लिए नोएडा पहुंच गई है। वहीं मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने एसएसपी नोएडा को एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं।

वही होमगार्ड विभाग के प्रमुख सचिव अनिल कुमार का कहना है कि अभी नोएडा में इस तरह की गड़बड़ी की सूचना मिली है। हो सकता है कि अन्य जिलों में भी इस तरह के मामले हों, जरूरत पड़ने पर अन्य जिलों की भी जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि डीजी होमगार्ड के सीनियर स्टाफ अफसर सुनील कुमार, मीरजापुर के वरिष्ठ जिला कमांडेंट शैलेंद्र प्रताप सिंह और बागपत की जिला कमांडेंट नीता भारती को जांच के लिए नोएडा भेजा गया है।

नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण के अनुसार होमगार्ड विभाग के एक प्लाटून कमांडर ने इसकी शिकायत की थी, कि होमगार्ड जवानों को ड्यूटी लगाने के साथ वेतन निकालने में धोखाधड़ी की गई है। इसके बाद मामले की जांच के निर्देश दिए थे। जिले स्तर पर सैंपल के लिए सात थानों में दो माह (मई और जून) के दौरान लगाई गई होमगार्डों की ड्यूटी की जांच कराई गई। इसमें करीब आठ लाख रुपये का घपला सामने आया। रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी गई थी। तीन सदस्यीय जांच समिति बनाई गई है। जांच के निष्कर्षों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों का कहना है कि पुलिस थानों में होमगार्डों की ड्यूटी लगाने में थानाध्यक्ष से लेकर जिला होमगार्ड कमांडेंट स्तर तक प्रमाणित किया जाता है। इसलिए इस गड़बड़ी में इनकी भी मिलीभगत की संभावना है। होमगार्ड मुख्यालय इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए जांच करवा रहा है। बताया जा रहा है कि कुछ ऐसे भी मामले हैं जहां थानों में दो होमगार्ड की ड्यूटी लगी और 10 की ड्यूटी दिखाकर वेतन निकाल लिया गया। इन सभी बिंदुओं पर गहनता से जांच की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

one + three =